Tuesday, January 8, 2019

किडनी को पूरी तरह से खराब कर देती है ये 4 चीजे

किडनी को पूरी तरह से खराब कर देती है ये 4 चीजे, तीसरी चीज का इस्तेमाल लोग ज़्यादा करते है

किडनी हर किसी के लिए के शरीर के लिए बेहद जरुरी होती है क्योंकि किडनी शरीर का एक खास अंग होता है। किडनी व्यक्ति के शरीर के खराब तत्वों को साफ़ कर के खून को शुद्ध बनाती है।

शरीर से अतिरिक्त पानी को बाहर निकालने में भी किडनी की ही आवश्यकता होती है। किडनी व्यक्ति के शरीर में मिनरल्स के स्तर को सही रखने और लाल खून कणिकाओं और ब्लड प्रेशर के उचित क्रियान्वयन में भी काफी मदद करती है।

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हर किसी की किडनी का सही तरीके से काम करना बहुत ज़रूरी होता है लेकिन आज के समय में बहुत सारे व्यक्ति ऐसी चीजों का सेवन करते है, जिसके कारण से उनकी किडनी को बेहद नुकसान पहुंचता है और किडनी धीरे धीरे खराब होने लगती है। असल में आज के व्यक्तियों को भी नहीं पता होता है की कौन सी चीजों का ज़्यादा सेवन करने की वजह से किडनी बेहद ही ज़्यदा खराब हो जाती है। इसीलिए आज हम आपको बताने जा रहे है की किडनी को स्वस्थ रखने के लिए व्यक्तियों कौन सी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए।

मीठी चीजे

ऐसे लोग जो अधिक मात्रा में मिठाई का सेवन करते हैं उन्हें यह समस्या हो सकती है क्योंकि मीठी चीजों में शुगर और सोडियम की बहुत ज़्यादा मात्रा होती है। ये किडनी पर नकारात्मक प्रभाव डालते हैं जिसकी वजह से धीरे धीरे किडनी खराब होने लगती है।

ज़्यादा मसालेदार व मांस का सेवन

मांस, मछली और चिकन ये सब मसालेदार खाना है और इन सब खानों में एनिमल प्रोटीन की एक निश्चित मात्रा होती है जो व्यक्ति के शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है लेकिन अगर आप ज़्यादा मात्रा में मछली, मांस और चिकन का सेवन करते हैं, तो ये आपकी किडनी पर अच्छा नहीं बल्कि काफी बुरा असर डाल सकती है। अगर आप मांसाहारी हैं तो भी आपको संतुलित रूप से सब्जियों का सेवा भी जरूर करना चाहिए और मसालेदार खाने का सेवन कम करना चाहिए।

ज्यादा मात्रा में दर्द निरोधक गोलियां लेना

बिना डॉक्टर की सलाह के दुकान से दर्द निरोधकर दवाएं खरीदकर उनका सेवन किडनी के लिये बेहद खतरनाक हो सकता है। सामान्य दवाएं जैसे नाम स्टेरराईट एंडी इन्फेलेमेटरी दवाएं (इब्यूप्रोफेन) आदि के नियमित रूप से सेवन करने से वे किडनी को बेहद ज़्यादा नुकसान पहुंचता है। इसीलिए बिना डॉक्टर की सलाह के दर्द निरोधक दवाइयां नहीं लेनी चाहिए।

स्मोकिंग करना

सिगरेट, बीड़ी या हुक्का पीने से हाइपरटेंशन को बढ़ावा मिलता है इसके अलावा सिगरेट, बीड़ी या हुक्का पीने हृदय गति भी बढती है और खून का प्रवाह धीमा हो जाता है। सिगरेट, बीड़ी या हुक्का पीने की वजह से खून की नलिकाएं भी सिकुड़ने लगती हैं, जो कई तरह की परेशानियों का कारण होती है। अगर आप भी सिगरेट, बीड़ी या हुक्का पीते है। तो आज से ही इसे बंद कर दे वरना आपका किडनी भी खराब हो सकती है। खबर अच्छी लगी हो तो नीचे दिए कॉमेंट बॉक्स में कॉमेंट जरूर करें।


अगर आप किडनी के बारे में या अपनी समस्या के बारे में कुछ पूछना चाहते है तो मेनू में कॉन्टैक्ट के ऑप्शन पर जा कर अपनी समस्या के बारे में हमसे पूछ सकते है, हम आपकी समस्या का जवाब जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे और हमे उम्मीद है की हमारी बताई हुई खबर से आपको ज़रूर फ़ायदा होगा।

अगर आपको ये खबर अच्छी लगी हो तो हमे फॉलो जरूर करे और अगर आपको इस खबर में कुछ पसंद नहीं आया हो तो उसके लिए हम आपसे माफी चाहते है लेकिन हम कोशिश करेंगे की हमारी अगली खबर आपको ज्यादा से ज्यादा पसंद आये और आप हमारी खबरों के जरिये अपने आप को स्वस्थ बना सके।

No comments:

Post a Comment