Tuesday, January 15, 2019

महिला हो या पुरुष प्राइवेट पार्ट की सफाई में ध्यान रखें ये बातें

Health-fitness.in

Health-fitness.in में आप सभी का स्वागत है। महिला हो या पुरुष चेहरे और शरीर के अलावा शरीर के बाकी अन्य अंगों की सफाई की भी उतनी ही आवश्यक होती है। ज्यादातर लोग अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए और चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट का प्रयोग करते हैं। वैसे बात की जाए तो इस काम के लिए महिलाएं एवं लड़कियां सबसे आगे रहती हैं। किंतु खासतौर पर प्राइवेट पार्ट की सफाई के लिए यह प्रोडक्ट अच्छे नहीं होते हैं। इन प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से इंफेक्शन होने का खतरा कई गुना बढ़ जाता है। इसलिए आज हम इस पोस्ट के माध्यम से बताने की कोशिश करेंगे कि प्राइवेट पार्ट की सफाई करते समय हमें किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

तो चलिए जानते हैं विस्तार से

प्राइवेट पार्ट की सफाई के लिए हमेशा सहन करने लायक गर्म पानी का इस्तेमाल करें, इससे संक्रमण होने का खतरा समाप्त हो जाता है। प्राइवेट पार्ट की सफाई करते समय ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल करना हानिकारक होता है।

कई बार पसीने अथवा साफ-सफाई न रखने के कारण प्राइवेट पार्ट से ज्यादा बदबू उत्पन्न होने लगता है। ऐसे में अनेक लोग इसे दूर करने के लिए परफ्यूम का प्रयोग करते हैं। लेकिन ध्यान रहे भूलकर भी इस बदबू को दूर करने के लिए परफ्यूम का प्रयोग नहीं करना चाहिए।

महिलाएं पीरियड के दौरान अपने नैपकिन को हर 4 घंटे पर बदलते रहें, इससे बदबू आने की संभावना नहीं रहेगी।


यूरिन करने के बाद प्राइवेट पार्ट को टिशू पेपर की सहायता से साफ अवश्य करें। इससे साफ करने हेतु कपड़े का प्रयोग ना करें क्योंकि इससे बैक्टीरिया फैलता है

समय-समय पर प्राइवेट पार्ट में उगे बालों की सफाई करते रहे क्योंकि इसकी वजह से खुजली की समस्या हो सकती है। इसके अलावा इन बातों का ध्यान रखें कि अगर आप प्राइवेट पार्ट के बाल सफाई कर रहे हैं तो उसमें ज्यादा केमिकल्स न मिला हुआ हो।

प्राइवेट पार्ट को साफ रखने के लिए प्रतिदिन अपने अंडर गारमेंट को बदल लिया जाना चाहिए, हमेशा कॉटन से बने अंडर गारमेंट का ही प्रयोग करना सुरक्षित होता है।
अपने खान-पान में लहसुन को जरूर सम्मिलित करें यह प्राइवेट पार्ट को नेचुरली स्वच्छ रखने में मददगार होता है।


महिलाओं को रात में बिना कपड़ों के सोने के फायदे, जानकर हैरान रह जाएंगे

जैसा कि मुझे और आपको पता ही होगा कि लगभग सभी लोग रात में कपड़े पहन कर ही सोते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कपड़े पहने बिना सोने का क्या फायदा होता है। आज हम आपको इस आर्टिकल में बताने जा रहे हैं कि रात के समय बिना कपड़े पहने सोने से क्या क्या फायदे होते हैं।

बता दें कि अगर आप अपने साथी के साथ बिना कपड़े पहने सोते हैं तो ऐसा करने से तनाव कम होता है। इसके साथ ही बिना कपड़ों के सोने से आपको आराम महसूस होता है। और शरीर का रक्तचाप सामान्य रहता है। तथा रात में कपड़े के बिना सोने से हमारे शरीर में त्वचा में होने वाले  संक्रमण का खतरा कम हो जाता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि नींद के लिए शरीर को ठंडे वातावरण की जरूरत होती है। लेकिन रात को सोते  समय कपड़े, कंबल के उपयोग के कारण शरीर का तापमान बढ़ जाता है। जिसके कारण नींद अच्छी नहीं आ पाती। लेकिन बिना कपड़ों के सोने से त्वचा को ठंड़ा वातावरण मिलता है तथा नींद अच्छी आती है।

दोस्तों हम उम्मीद करते हैं कि यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी। अगर अच्छी लगी हो तो शेयर करना ना भूले और कमेंट में जरूर बताएं। यह जानकारी आपको कैसी लगी।

2 comments: