Saturday, January 12, 2019

गैस कब्ज और एसिडिटी को कैसे दूर करें

हैलो दोस्तों स्वागत है आपका मेरे ब्लॉग healt-fitness.in में आज के समय में गलत जीवनशैली और अनियमित खानपान के कारण हर व्यक्ति किसी ना किसी बीमारी से जरूर परेशान ही रहता है। खासकर पेट की बीमारियों से आज के समय में कई सारे व्यक्ति परेशान रहते है। ज़्यादातर व्यक्तियों को पेट में गैस बनने की समस्या होती है।

पेट में गैस बनने से व्यक्ति का पेट फूल जाता है। दिन भर व्यक्ति को खट्टी-खट्टी डकारे आती है और कई बार तो ज़्यादा गैस की वजह से व्यक्ति को पेट में दर्द भी होने लग जाता है।

पेट की गैस को दूर करने के लिए व्यक्ति कई सारी दवाइयों का सेवन भी करते है। लेकिन उन्हें दवाइयों से कोई फायदा नहीं मिलता है। इसीलिए आज हम आपको दो 2 चीजों के बारे में बताएंगे जिनके सेवन से व्यक्ति के पेट में गैस बनती है। आइए जानते है। अगर आपको भी गैस से छुटकारा पाना चाहते है तो आपको भी इन 2 चीजों का सेवन करना छोड़ देना चाहिए।

प्याज और आलू की सब्जी

जो व्यक्ति पेट की गैस से परेशान रहते हैं उन्हें आलू और प्याज से बनी सब्जी का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए। पेट में गैस बनने का सबसे मुख्य कारण प्याज और आलू ही होता है। इन दोनों चीजों से बनी सब्जी खाने से व्यक्ति के पेट में गैस, एसिडिटी और कब्ज की समस्याएं होने लगती है।

फास्ट फूड

आज के समय में ज़्यादातर व्यक्ति घर का खाना खाने की बजाये बाहर का फास्ट फूड खाना ज़्यादा पसंद करते है। बहुत ही कम लोग ये जानते है की बाहर का हर फास्ट फूड बनाने में मिलावटी चीजें और ज्यादा तेल मसाले का इस्तेमाल किया जाता है, जो व्यक्ति के पेट में सही से पच नहीं पाता है और इसी वजह से व्यक्ति को बार बार गैस, एसिडिटी और कब्ज जैसी समस्या होती रहती है।

अगर आप गैस, एसिडिटी और कब्ज के बारे में या अपनी समस्या के बारे में कुछ पूछना चाहते है तो नीचे दिए गए कॉन्टेक्ट बॉक्स पर क्लिक करके अपनी समस्या के बारे में हमसे पूछ सकते है। हम आपकी समस्या का जवाब जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे और हमे उम्मीद है की हमारी बताई हुई खबर से आपको ज़रूर फ़ायदा होगा।

अगर आपको ये खबर अच्छी लगी हो तो हमे फॉलो जरूर करे और अगर आपको इस खबर में कुछ पसंद नहीं आया हो तो उसके लिए हम आपसे माफी चाहते है लेकिन हम कोशिश करेंगे की हमारी अगली खबर आपको ज्यादा से ज्यादा पसंद आये और आप हमारी खबरों के जरिये अपने आप को स्वस्थ बना सके।


No comments:

Post a Comment