Thursday, January 10, 2019

स्वपनदोष, गठिया रोग, बाल झड़ने जैसे कई सारे रोगो खत्म करे

स्वपनदोष, गठिया रोग, बाल झड़ने जैसे कई सारे रोगो को जड़ से ख़त्म कर देता है ये पौधा

आज हम आप को ऐसे ही एक पौधे के बारे में बताने जा रहे है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। आज हम आपको जिस पौधे के बारे में बताने जा रहे है उस पौधे का नाम धतूरा है। धतूरे के पौधे के फल, फूल और पत्ते सभी हिन्दू धर्म में शिवजी भगवान पर चढ़ाये जाते हैं और कई बार इनका इस्तेमाल शरीर के लिए भी किया जाता है।

स्वपनदोष की समस्या

धतूरा स्वपनदोष की समस्या के लिए किसी वरदान से कम नहीं होता है। स्वपनदोष की समस्या के लिए धतूरे के फल को बीच से काट लें और फिर इसमें लौंग रखें और फिर मिटटी के बर्तन में इसे पकायें। जब धतूरे का फल अच्छी तरह पक जाए तो धतूरे के फल को पीसकर उसकी उड़द के बराबर की गोलिया बना लें और रोजाना दो बार इनका सेवन करें। ऐसा करने से स्वपनदोष की समस्या तो दूर होगी ही साथ ही इससे बुखार और मन के रोग भी दूर हो जायेगे।

गठिया रोग की समस्या

धतूरा गठिया रोग में भी बेहद लाभकारी होता है। दर्द होने पर धतूरे के पंचांग का रस निकालकर उसको तिल के तेल में पका लें। जब तेल रह जाए तो इस तेल से मालिश करें। जोड़ों और दर्द वाले हिस्सों पर अच्छे से मालिश करने के बाद उस पर धतूरे का पत्ता बांध लें। गठिया की समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा मिल जाता है।

सूजन की समस्या

अगर आपको शरीर के किसी हिस्से में सूजन की समस्या है तो धतूरे के पत्तों को हल्का गुनगना करके सूजन वाली जगह पर बांध लें। इसके अलावा आप दूसरे उपाय का भी इस्तेमाल कर सकते है, इसके लिए धतूरे के फल, फूल, पत्ते, त्वक और पंचांग का रस निकालकर तिल के तेल में पका लें। जब पकने के बाद सिर्फ तेल बचें तो इसे अलग रख लें और इसका इस्तेमाल जोड़ों में करें और पत्तों को बांध लें। ऐसा करने से सूजन की समस्या ठीक हो जाती है।

बाल झड़ने की समस्या

कई सारे लोगो को बाल झड़ने की समस्या होती है लेकिन अगर आप इस समस्या से छुटकारा पाना चाहते है तो धतूरे के रस को सिर पर लगाए और उससे कुछ देर तक मसाज करे। ऐसा कुछ हफ़्तों तक लगातार करने से बाल झड़ने की समस्या दूर जाएगी।

अगर आप धतूरे के बारे में या किसी समस्या के बारे में कुछ पूछना चाहते है तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कॉमेंट करके अपनी समस्या के बारे में पूछ सकते है हम आपकी समस्या का जवाब जल्द से जल्द देंगे।

अगर आपको ये खबर अच्छी लगी हो तो हमे फॉलो ज़रूर करे और अगर आपको इस खबर में कुछ पसंद नहीं आया हो तो उसे लिए हम आपसे माफ़ी चाहते है लेकिन हम कोशिश करेंगे की हमारी अगली खबर आपको ज़्यादा से ज़्यादा पसंद आये और आप हमसे जुड़े रहे।

No comments:

Post a Comment