Monday, January 7, 2019

एड्स होने से 1 महीने पहले शरीर देने लगता है ये 3 सामान्य संकेत

एड्स होने से 1 महीने पहले शरीर देने लगता है ये 3 सामान्य संकेत, अभी जान ले वरना पछताओगे


आज ले समय में बदलते खानपान की वजह से हर व्यक्ति कोई न कोई बीमारी से पीड़ित रहता है. बहुत सारी बीमारियां ऐसी होती है जो दवाइयों का सेवन करने के बाद ठीक हो जाती है। कई सारी बीमारियां ऐसी भी होती है, जिसके कारण व्यक्ति को बहुत परेशानियों का सामना करना भी पड़ता है और दवाइयों का सेवन करने के बाद भी ये बीमारियां ठीक नहीं होती है।


आज हम आपको एक ऐसी ही बीमारी के बारे में बताने जा रहे है जिसे एड्स कहते है। एड्स की बीमारी होने पर व्यक्ति एकदम लाचार हो जाता है। एड्स एक ऐसी बीमारी है जो अगर एक बार व्यक्ति को हो जाये तो ताकतवर व्यक्ति भी कमजोर हो जाता है और उस व्यक्ति को बृहत सारी परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है। इसीलिए आज हम आपको बताने जा रहे है की एड्स होने से कुछ दिन पहले शरीर में कौन से संकेत दिखने लगते है.

शरीर में थकान महसूस होना

आज के समय में बहुत सारे व्यक्ति दिन भर काम करते है। जिसके कारण उन लोगों के शरीर में थकान महसूस होती है और सिर दर्द होने लगता है जो की काफी सामान्य बात है। लेकिन अगर किसी व्यक्ति को बिना काम करे ही किसी व्यक्ति के शरीर में थकान महसूस होती है या फिर उसके सिर में बार बार दर्द होने लगता है, तो ये कोई आम समस्या नहीं बल्कि एड्स की बीमारी का संकेत हो सकता है। एड्स की बीमारी के कारण से व्यक्ति के शरीर में ऊर्जा की बेहद ज़्यादा कमी हो जाती है और शरीर बेहद कमजोर हो जाता है जिसका असर दिमाग पर होता है।

त्वचा पर चकत्ते

कई बार ज़्यादा गर्म चीजें खाने की वजह से व्यक्ति के शरीर में ज़्यादा गर्मी होने लगती है और व्यक्त की त्वचा पर खुजली या चकत्ते जैसी समस्या होए लगती है. लेकिन अगर कोई व्यक्ति कोई गर्म चीजें नहीं खाता है फिर भी उसकी त्वचा पर बार बार चकत्ते या खुजली की समस्या होने लगती है या फिर उस व्यक्ति के जीभ पर कोई सफेद जैसे दाग होने लगते है तो ये भी एचआईवी का एक संकेत हो सकता है।

हड्डियों और जोड़ों में दर्द

ज़्यादा काम करने की वजह से अक्सर लोगों की हड्डियों में और उनके जोड़ों में दर्द होने लगता है, ये तो हम सबको पता होता है लेकिन अगर किसी व्यक्ति को बिना काम किये ही उनकी हड्डियों में या जोड़ों में बार बार दर्द होने लगता है, तो ये कोई आम समस्या नहीं बल्कि ये एड्स का एक संकेत हो सकता है। एड्स की बीमारी की वजह से शरीर में लिम्फो घुमाता है। जिसके कारण व्यक्ति की हड्डिया बेहद कमजोर हो जाता है और जोड़ों में दर्द होने लगता है.खबर अच्छी लगी हो तो नीचे दिए पीले बटन पर एक बार जरूर क्लीक करे।

अगर आप एड्स के बारे में या अपनी समस्या के बारे में कुछ पूछना चाहते है तो नीचे दिए गए कॉमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। हम आपकी समस्या का जवाब जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे और हमे उम्मीद है की हमारी बताई हुई खबर से आपको ज़रूर फ़ायदा होगा।

अगर आपको ये खबर अच्छी लगी हो तो हमे फॉलो जरूर करे और अगर आपको इस खबर में कुछ पसंद नहीं आया हो तो उसके लिए हम आपसे माफी चाहते है लेकिन हम कोशिश करेंगे की हमारी अगली खबर आपको ज्यादा से ज्यादा पसंद आये और आप हमारी खबरों के जरिये अपने आप को स्वस्थ बना सके।


3 comments: