Thursday, December 27, 2018

लहसुन खाने वाले लोग अब हो जाएं सावधान

लहसुन खाने वाले लोग अब हो जाएं सावधान, आज ही पढ़े पूरी खबर

लहसुन एक ऐसी खाद्य सामग्री जो हर किसी के रसोई में पाया जाता है। भोजन का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ लहसुन का इस्तेमाल हैल्दी रहने के लिए भी किया जाता है। लहसुन कान इंफेक्शन और हाई ब्लड प्रैशर की परेशानी को दूर करता है। लेकिन इसमें कुछ प्रभावी स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं।


लहसुन का प्रमुख औषधीय यौगिक एलिकिन नामक तत्व है जिसमें जीवाणुरोधी, एंटीवायरल, एंटिफंगल और एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं। यह हमारे स्वास्थ्य के लिए उपयोगी तो बहुत है, लेकिन जब हम इसका सेवन अधिक मात्रा में करने लगते हैं तो इसका हमें फायदा कम और लहसुन के नुकसान अधिक होने लगते हैं। लहसुन की अधिक मात्रा से हमारे स्वास्थ्य पर बहुत ही गहरा असर पड़ता है।

लहसुन के सेवन से त्वचा के लिए नुकसान भी हो सकते हैं जैसे कि कुछ लोग लहसुन का इस्तेमाल पेस्ट के रूप में करते हैं, लेकिन लहसुन के द्वारा बनाई गई पेस्ट का इस्तेमाल त्वचा के लिए हानिकारक हो सकता है। लहसुन का गाढ़ा पेस्ट त्वचा के ऊपर प्रयोग करने से त्वचा में जलन पैदा कर सकता है।

होमियोपैथी दवा लेते समय लहसुन से परहेज करना चाहिए। होमियोपैथी दवा लेने वाले लोगों को डॉक्टर की तरफ से लहसुन खाने की बिल्कुल ही मनाही होती है।क्योंकि इसकी गरमाहट होमियोपैथी दवा के असर को कम कर देता है। जिससे कोई फायेदा ही नही मिलता है।
कई मामलों में कच्चे लहसुन का सेवन सिरदर्द का कारक भी पाया गया है। यदि आप लहसुन के दुष्प्रभावों और लाभों के बीच में संतुलन बिठा लेंगे तो आप लहसुन के स्वास्थ्यवर्धक लाभों का भरपूर उपयोग और आनंद उठा पाएँगे। इसलिए इसके लाभों के बारे में जाने, पढ़े, अपनाए और दूसरों को भी इसके लाभों से परिचित करवाए।


  • फिल्म देखें: The accidental prime Minister



No comments:

Post a Comment