Monday, December 24, 2018

सर्दियों में संतरा खाने से होते हैं ये 8 जबरदस्त फायदे

सर्दियों में संतरा खाने से होते हैं ये 8 जबरदस्त फायदे, पांचवा फायदा जरूर पढ़ें

सर्दियों का मौसम चल रहा है। और सर्दियों के मौसम में बाजार में अनेक प्रकार के फल आते है। जिनमें संतरा भी प्रमुख है। संतरा खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। संतरा को विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्वों का खजाना माना जाता है। संतरे में मौजूद पोषक तत्व शरीर के अनेक रोगों को खत्म करते है। आइए सर्दियों में संतरा खाने के फायदे जानते है। सर्दियों में संतरा खाने से होते हैं ये 8 जबरदस्त फायदे, पांचवां फायदा जरूर पढ़ें।

संतरा खाने के फायदे

1. संतरा खाने से शरीर को एंटी ऑक्सीडेंट, फोलेट और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व मिलते है। जो रक्तचाप को सामान्य बनाए रखते है। मांसपेशियों को मजबूत करते है। और इससे दिल की बीमारियां होने का खतरा कम हो जाता है।
2. संतरा त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इससे त्वचा पर निखार और चमक आती है‌। और व्यक्ति की खूबसूरती बरकरार रहती है। संतरा खाने से व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। संतरा में पाए जाने वाले विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट जोड़ों की सूजन को कम करने में सहायक होते हैं।

3. संतरा खाने से सर्दी, जुकाम जैसी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। संतरे में मौजूद विटामिन ए और बीटा कैरोटीन आंखों, बालों और त्वचा के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होते हैं।

4. संतरा खाने से पेट की बीमारियां भी खत्म होती है। शरीर में मेटाबॉलिज्म का स्तर सही रहता है। और शरीर का कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रहता है।

5. संतरा में जेक्सांथिन और कैरोटीनाइट जैसे तत्व पाए जाते है। जो कैंसर और ट्यूमर के खतरे को बहुत कम कर देते है। संतरे में पाए जाने वाला बीटा कैरोटीन त्वचा संबंधी रोगों को दूर करता है।

6. संतरा खाने से शरीर की अतिरिक्त चर्बी भी कम होती है। संतरे में कैलोरी कम और फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है। जो वजन को नियंत्रित करती है। और पाचन तंत्र को मजबूत करती है।

7. संतरा खाने से मुंह से आने वाली दुर्गंध और सांसों की बदबू दूर होती है। संतरे में पाए जाने वाले एंटीबैक्टीरियल गुण दांतों को साफ और सांसों को तरोताजा करते हैं।

8. संतरा में पाए जाने वाले पोषक तत्व डैमेज सेल की मरम्मत करने में सहायक होते है। इससे त्वचा स्वस्थ रहती है। और त्वचा पर होने वाली झुर्रियों और झाइयों से छुटकारा मिलता है।

हमारी जानकारी के बारे में आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। और पोस्ट को ज्यादा से दोस्तों के साथ शेयर करे।

No comments:

Post a Comment